Benefits Of Akhrot In Hindi – अखरोट के गुण फायदे और लाभ

अखरोट को इंग्लिश में walnut कहते है और यह एक काफी महंगा ड्राई फ्रूट है जो की शारीर के लिए बहुत पोष्टिक होता है और इसके भरपूर लाभ है। लोग इसे चॉकलेट, केक, कूकीज, खीर इत्यादि में मिलाकर खाना काफी पसंद करते है।

Benefits Of Akhrot In Hindi - अखरोट के गुण फायदे और लाभ

Benefits Of Akhrot In Hindi – अखरोट के गुण फायदे और लाभ

Benefits Of Akhrot In Hindi – अखरोट के गुण फायदे और लाभ

1) निरंतर कुछ दिनों तक शाम को 2 अखरोट की गिरी खाकर उसके बाद दूध का सेवन करने से बचो के उदर कृमी मल के साथ बहार निकल जाते है।

2) 2 अखरोट की गिरी और 20 किशमिश निरंतर प्रतिदिन कुछ दिनों तक सेवन करने से बचो के बिस्तर पर पिशाब करने की शिकायत दूर हो जाती है।

3) कुछ सप्ताह तक नियमित रूप से प्रात 5 अखरोट का सेवन करते रहने से फोड़े फुन्सिया कभी नहीं होती।

4) निरंतर अखरोट की गिरी का सेवन करने से दिमागी शक्ति में वृद्धि होती है।

5) साबुत अखरोट को कूट-पीस छानकर एक चमच सुबह शाम ठन्डे पानी के साथ सेवन करने से पथरी मूत्र के रस्ते निकलकर रोग में आराम देती है।

6) 8-10 अखरोट की गिरी और 4-5 बादाम की गिरी और 10-12 मुनका नित्य प्रति प्रत्य काल दूध के साथ सेवन करने से वृधावस्था की निर्बलता दूर होती है।

7) अखरोट की गिरी का निरंतर सेवन करने से सफ़ेद दाग दूर हो जाते है।

8) अखरोट की गिरी को पत्थर की सील पर पानी के साथ पीसकर नाभि पर लेप करने से पेट में होने वाली दस्तो में मरोड़ दूर होती है।

9) एक अखरोट और 2 छोटी इलाइची और थोडा सा गुड मिलाकर दिन मे दो बारी खाने से अनिद्रा रोग या नींद की कमी दूर हो जाती है| इससे खराटे आना भी बंद हो जाता है।

10) अखरोट, दही और हनी को साथ मिलाकर बनाया गया पेस्ट एक अच्छी एंटी एक्ने फेस मास्क बन जाता है, जो की त्वचा के पीले रंग को भी ट्रीट करता है।

11) पीले दांतों के लिए अखरोट की छाल के पाउडर से मंजन करने से उनका पीलापन कम हो जाता है।

अन्य लेख जो आप ज़रूर पड़ना चाहेंगे :- गुड खाने के फायदे और करेले के गुण

Leave a Reply