Chana Benefits in Hindi – चने के फायदे गुण और लाभ

Chana Benefits in Hindi – चने के फायदे गुण और लाभ – चना एक ऐसी भोजन है जिसे कौन नहीं जानता । यह भारत के हर घर में इस्तमाल होता है और यह अपनी ताकत की खूबी से जाना जाता है । जैसा की आपने ने भी सुना होगा घोडा बनो घोडा गधा नहीं क्युकी घोडा चने खता है और बहुत ताकतवर होता है । इसीलिए आज हम आपको चने के इसके अलावा भरपूर गुण बताएंगे जो की आपको बेहद काम आयेंगे ।

Chana Benefits in Hindi

Chana Benefits in Hindi

1) एक ग्राम चने का आर लोंग और शहद के साथ पीने से हैजा रोग दूर होता है ।

2) चने के आते को पानी में मिलाकर सर धोने से सर की फुन्सिया और खुजली दूर होती है ।

3) थोड़े भीगा चने रात में खाकर ऊपर से बिना पानी पिए सो जाने सा खासी में रहट मिलती है ।

4) चने का आता पानी में मिलाकर शारीर पर मलने और स्नान करने से पसीने की दुर्गंद दूर होकर चमरी साफ़ होती है और खुजली भी दूर होती है

5) 60ग्राम चनो को आधा किलों पानी में उबालकर, अध पानी शेष रहने पर उतारकर 5 ग्राम सेंध नमक और जोंखार और पीकर 1-1 ग्राम मिलाकर सेवन करने से जलोधर रोग दूर हो जाता है ।

6) चने के शार को 10 गुना पानी में मिलाकर उसकी बुँदे नाक में टपकने से या रुई में भिगोकर लगाने से नाक की सुजन में आराम होता है ।

7) चने के आटे को पानी में मथकर शहद मिलाकर लगाने से अंड कोशो की सुजन दूर होती है ।

8) चने का शार लगाने से फोड़ा पाक जाता है । पके फोड़े पर चने का शार लगाने से फोड़ा फूट जाता है और दुषित रक्त निकल जाता है ।

9) चने के छिलके गुड की थोड़ी चासनी में मिलाकर बांधने से मोच में लाभ होता है ।

10) बिछु के डंक वाले स्थान चने का शार लगाने से विष उतर जाता है ।

11) 50 ग्राम काबुली चने को रत में भिगोकर , प्रात काल चने खाकर ऊपर से आधे किलों दूध का सेवन करे । यह प्र्योत तीन माह करने से स्वरभंग में लाभ होता है ।

12) चने के आटे में पानी और थोडा सा घी मिलाकर मालिश करते रहने से शरीर के गोरे वर्ण एवं तेजस्वी बन जाता है । चने के आटे की मुह पर मालिश करने से मुह का धुन्द्लापन दूर होकर त्वचा मुलायम बन जाती है ।

13) सीके चने 40 राम, बादाम 20 ग्राम, शकर 30 ग्राम, तोदरी सुर्ख, बहमनी सुर्ख, बांस कपूर, इलाइची के दाने, पीपर 10-10 ग्राम, पंजाबी सलाम 20 ग्राम, सबको कूट पीसकर कपडे में छानकर बोतल में सुरक्षित स्थान पर रखे । 3-3 ग्राम यह चूर्ण सुबह शाम गाय के दूध के साथ खाने खाने से पहले 15-30 दिन तक सेवन करने से शारीर पुष्ट और शक्तिशाली बनता है ।

14) रत में चने की भीगी दाल प्रात काल महीन पीसकर सेवन करने से शारीर पुष्ट और बलवान होता है ।

15) चने के आते में थोडा सा गूगल और पीसी हुई हल्दी मिलाकर गर्म करके पट्टी से बांधने पर गांठ बैठ जाती है ।

16) गरम चने एक रुमाल में बबांधकर बार बार सुंगने से जुकाम दूर हो जाता है ।
कुल मिलाकर हमने आपको ये बहुत कम फायदे बताये है बल्कि इसके अतिरिक्त और बहुत अन्य गुण हाँ जो की हम आपको अन्य पोस्ट में बताएंगे । अगर आपको यह पोस्ट पसंद आये तो आपको केला और तेज पत्ता के फायदे ज़रूर पड़े ।

Leave a Reply