Chironji Benefits In Hindi – चिरौंजी के गुण फायदे और लाभ

Chironji Benefits In Hindi – चिरौंजी के गुण फायदे और लाभ – मीठी चीजों में इस्तेमाल होने वाली चिरौंजी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं । चिरौंजी में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होती है । इसके अलावा इसमें विटामिन C और B पर्याप्त मात्रा में होता है । वहीं इससे निर्मित तेल में अमीनो एसि‍ड और स्टीएरिक एसि‍ड भी पाया जाता है । इसलिए ये बहुत फायदेमंद चीज़ है जिसका सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत लाब्दायक है ।

Chironji Benefits In Hindi - चिरौंजी के गुण फायदे और लाभ

Chironji Benefits In Hindi – चिरौंजी के गुण फायदे और लाभ

Chironji Benefits In Hindi – चिरौंजी के गुण फायदे और लाभ

1) गाय के ताज़े दूध में चिरौंजी पीसकर सरे शरीर पर मालिश करते रहने से कुछ हे दिनी में त्वचा का कला रंग सावला और सावला रंग गहुआ होता है ।

2) 100 ग्राम पीसी चिरौंजी में 15 ग्राम कचा सुहागा मिलाकर, पीसकर गुलाब जल में डालकर ,खरल करके दिन में चार बार खुजली वाले स्थान पर लगाने से खुजली दूर हो जाती है ।

3) चिरौंजी को तिल और भैस के दूध के साथ पीसकर सेवन करने पर मिलावे की सुजन में लाभ होता है ।

4) चिरौंजी को पीसकर स्नान करने से पहला चेहरे पर लेप करने से चेहरे के दाग-धबे, मुहासे ठीक होते है ।

5) चिरौंजी को पानी के साथ महीन पीसकर, कपडे में छानकर पिने से बढता हुआ ज्वर कम हो जाता है और मौसमी ज्वर में लाभ होता है ।

6) मकड़ी के मसले जाने पर चिरौंजी को तेल के साथ पीसकर हलकी मालिश करने से मकड़ी के विष का प्रभाव दूर होता है ।

7) 20 ग्राम चिरौंजी को चबा चबाकर खाने से शीतपित दूर हो जाता है ।

8) खाँसी जुकाम होने पर दो चम्मच चिरौंजी को पिस कर इसे घी में छोक कर एक गिलास दूध में उबाल कर, गर्म –गर्म पानी के साथ लेने से जुखाम में लाभ मिलता है ।

9) चिरौंजी हमारे शरीर के लिए बहुत ही शक्तिवर्धक होती है । चिरौंजी का हलवा बना कर खाने से आपके शरीर को बहुत ही फायदा मिलेगा । यदि आप अपनी पतले शरीर से परेशान है तो आपको चिरौंजी का हलवा ज़रूर खाना चाहिए ।

10) अगर घर में किसी को दस्त है तो उसे चिरौंजी का जूस पिलाने से दस्त रुक जाते है । आप इसे आजमा कर देखे, फ़ौरन आराम मीलेगा ।

11) जी हाँ यह सत्य है की अगर आप चिरौंजी का उपयोग खाने में करते हैं तो यह आपके खून को तो क्लीन करेगा ही और साथ ही साथ आपके पाचन तंत्र को भी अच्छा रखेगा ।

इसी के साथ आप अखरोट के फायदे गुण और लाभ भी जान सकते है जिसका सेवन और लाभदायक है ।

Leave a Reply