Happy Krishna Janmashtami Images

Happy Krishna Janmashtami Images – कृष्ण जन्माष्टमी (देवनागरी कृष्ण जन्ममूर्ति, आईएएसटी: काड़ा जन्माममी), जिसे केवल जन्माष्टमी के रूप में जाना जाता है, एक वार्षिक हिंदू त्यौहार है जो कृष्ण के विष्णु का आठवां अवतार है। यह श्रावण के महीने में कृष्ण पक्ष (अंधेरे पखवाड़े) के आठवें दिन (अष्टमी) पर हिंदू लूनी-सौर कैलेंडर के अनुसार मनाया जाता है, जो कि ग्रेगोरियन कैलेंडर के अगस्त और सितंबर के साथ खत्म होता है।

यह विशेष रूप से हिंदू धर्म की वैष्णववाद परंपरा के लिए एक महत्वपूर्ण त्योहार है। भागवत पुराण (जैसे रस लीला या कृष्ण लीला) के अनुसार कृष्ण के जीवन के नृत्य-नाटक अधिनियमन, आधी रात के माध्यम से भक्ति गायन जब भागवान कृष्ण का जन्म हुआ माना जाता है, उपवास , रात की जागृति (जागरण), और अगले दिन त्योहार (महोत्सव) जन्माष्टमी उत्सव का हिस्सा हैं। यह विशेष रूप से मथुरा और वृन्दावन में मणिपुर, असम, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और अन्य क्षेत्रों में पाए जाने वाले प्रमुख वैष्णव समुदायों के साथ मनाया जाता है।

कृष्णा देवकी और वासुदेव के पुत्र थे और उनका जन्मदिन हिंदूओं को जन्माष्टमी के रूप में मनाया जाता है, खासकर वे वैष्णववाद की परंपरा के रूप में उन्हें विष्णु का आठवां अवतार माना जाता है। जन्माष्टमी मनाया जाता है जब कृष्ण को माना जाता है कि हिंदू परंपरा, जो मथुरा में है, भद्रप्रद माह के आठवें दिन (अगस्त और सितंबर के अंतराल ग्रेगरी कैलेंडर में) पर आधी रात को मध्यरात्रि में पैदा हुआ था।

Happy Krishna Janmashtami Images

Happy Krishna Janmashtami Images

Happy Krishna Janmashtami Images 10

Happy Krishna Janmashtami Images 9

Happy Krishna Janmashtami Images HD

Happy Krishna Janmashtami Images 8

Happy Krishna Janmashtami Images 7

Happy Krishna Janmashtami Images 6

Happy Krishna Janmashtami Images Download

Happy Krishna Janmashtami Images 5

Happy Krishna Janmashtami Images 4

Happy Krishna Janmashtami Images 3

Happy Krishna Janmashtami Images 2

Happy Krishna Janmashtami Images 1

Janamashtmi images ka alawa lord krishna images and radha krishna shayari jaisi aur bhi bahut achi post ki gaye haan humara blog par jo aapko zarur pasand aayegi. Please unhe visit karna na bhula. Dhanyawad and Happy Janmashtmi to you and your Family.

Leave a Reply