How To Play Chess In Hindi Language

जल्दी और आसानी से शतरंज खेलना सीखना चाहते हैं। वैसे, यह जानने के लिए आपको सीखना होगा की कैसे शतरंज के टुकड़े चाल चलते है, सभी शतरंज नियम, बुनियादी रणनीति, विशेष नियम और बहुत कुछ!

किसी भी बोर्ड की तरह शतरंज में कुछ नियम और रणनीति हैं जो हमे सीखनी होगी। शतरंज अलग नहीं है, और इससे पहले कि आप सभी समय महान शतरंज खिलाड़ियों के साथ संघर्ष करने में बिता सके, एक अच्छी रणनीति और खेल के बुनियादी ज्ञान की आवश्यकता जरुरी है।

How To Play Chess In Hindi Language

How To Play Chess In Hindi Language

How To Play Chess In Hindi Language

चेस बोर्ड सेटअप

शतरंज का खेल दो खिलाड़ियों के बीच खेला जाता है: एक खिलाड़ी सफेद टुकड़े में, और दूसरा काले मोहरों को नियंत्रित करता है। सफेद टुकड़े से खेल रहा खिलाड़ी आम तौर पर व्हाइट के रूप में जाना जाता है। काले मोहरों से खेल रहा खिलाड़ी आम तौर पर काले के रूप में जाना जाता है। खेल आम तौर पर एक शतरंज बोर्ड पर खेला जा रहा है। शतरंज बोर्ड 64 समान रूप से आकार चौकों जो वैकल्पिक रूप से प्रकाश (सफेद) या अंधेरे (काला) कर रहे हैं के 8 x 8 ग्रिड से बना है।

हॉरिजॉन्टल रोव्स को रंक्स कहा जाता है। 1, 2, 3, 4rth, 5, 6, 7 और 8: कुल 8 रंक्स होते है । वर्टीकल कॉलम को फ़ाइल कहा जाता है। ए, बी, सी, डी, ई, एफ, जी और एच : शतरंज बोर्ड पर 8 फ़ाइल हैं। सीधे ही एक रंग के दो वर्गों को जोड़ने वाली लाइन “कोने से कोना मिलाना” डायगोनल कहा जाता है ।
एक खिलाड़ी 16 सफेद रंग के टुकड़े से खेलता है; जबकि अन्य एक 16 काले मोहरों से खेलता है। यहाँ उनके नाम और प्रतीकों के साथ सब शतरंज के मोहरों की एक सूची है।

Chess game rules in Hindi language

शतरंज के मोहरों की चाल

सफेद मोहरों से खेल रहे खिलाड़ी से खेल शुरू होता है। सफेद चाल के बाद काले खिलाड़ी को चाल का अधिकार है। चाल को छोड़ने की अनुमति नहीं है। यदि एक खिलाड़ी की वह बारी है, वह एक चाल करनी पड़ेगी। यदि एक वर्ग है, जो पहले से ही एक ही रंग के टुकड़े के कब्जे में है तो उस पर उस्सी रंग के टुकड़ा ले जाने की अनुमति नहीं है। अगर वर्ग विपरीत रंग (प्रतिद्वंद्वी के टुकड़े) का है तो उस पर टुकरए द्वारा कब्जा किया जा रहा है, उसे “कब्जा” कहा जाता है। विरोधियों का टुकड़ा बोर्ड से हटाया जा रहा है और विपरीत रंग का टुकड़ा उस वर्ग पर रखा जा रहा है (एक ही चाल के एक भाग के रूप में)। खेल का उद्देश्य इस तरह प्रतिद्वंद्वी के राजा पे अटैक करने का होता है ताकि उसके पास कोई भी लीगल मूव ना बचे चलने को। यह मात कहा जाता है। जो खिलाड़ी प्रतिद्वंद्वी के राजा को चेक मेट देता है वो खेल जीत जाता है। अगर किसी स्थिथि में रजा को चेक मेट देना पॉसिबल ना हो तो वो गेम ड्रा हो जाता है।

ऊठ (Bishop)

ऊठ एक लंबी दूरी चलने वाला मोहरा है। वह जिस बॉक्स पर खड़ा है उस पर (तिरछे) के साथ कहीं भी जा सकता हैं। सफ़ेद रंग पर रखा ऊठ कभी काले बॉक्स पर नहीं जा सकता।

हाथी (Rook)

हाथी किसी भी पंक्ति में दाए, बाए, और ऊपर निचे कितने भी वर्ग चल सकता है। हाथी किसी भी वर्ग काले या सफ़ेद पे चल सकता हे इसलिए इसे ऊठ से जड़ा शक्तिशाली बताया गया है।

रानी (Queen)

रानी बोर्ड पर सबसे शक्तिशाली टुकड़ा है। रानी किसी भी दिशा में जा सकती है चाहे वो दाए, बाए, और ऊपर निचे हो या ऊठ की तरह तिर्चि चाल हो।रानी एक टुकड़ा है जो कि दोनों ऊठ और हाथी की शक्तियों का मिश्रण है।

घोडा (Knight)

घोडा L प्रकार की चल चलता है जो की 2 वर्ग लंबा और 1 वर्ग चौड़ा होता है । घोडा एक मात्र मोहरा है जो की किसी भी मोहरा के ऊपर से छलांग मार सकता है ।

प्यादा (Pawn)

मोहरे सबसे कमजोर और शतरंज सेना में कम से कम महत्वपूर्ण टुकड़ा है। प्यादा अपना पहला कदम तुरंत अपने सामने के खाली वर्ग पर आगे चल सकता है या फिर अपना पहला कदम 2 वर्ग आगे चल सकता है और अगर आगे उसे कोई प्रतिद्वंदी का मोहरा मरना है तो वो वह तिरछा मारता है
अगर प्यादा बोर्ड के दुसरे किनारे पहुच जाता है तो वह उस स्थान के मोहरे से प्रमोट किया जा सकता है ।

राजा (King)

राजा अपनी तरफ किसी भी वर्ग में जा सकता हाँ परन्तु सिर्फ एक ही कदम ।

निचे दिए गए चित्र में सभी टुकरे उनकी चाल के अनुसार बताये गए है । आप उन्हें देखकर कर आसानी से समज जायेंगा ।

Chess game rules in Hindi language

Chess game rules in Hindi language

Chess tips and tricks in Hindi

आप एक शतरंज चैंपियन बन्ना चाहते हैं। यहाँ आप 8 सुझावों का पालन कर सकते है :

1. अपने प्रतिद्वंद्वी के कदम पर नज़र रखें: जब भी आपका प्रतिद्वंद्वी कदम बनाता है, विश्लेषण करे उसने उसे क्यों चला है। अपने प्रतिद्वंद्वी द्वारा किए गए कदमों के अनुसार Strategize करें ।

2. अच्छी तरह से योजना: हमला करने की योजना है, अच्छी तरह से योजना बनाई जानी चाहिए। किसी भी कीमत पर बचाव करने के लिए अपने प्रतिद्वंद्वी को समय देना नहीं है। हमेशा अपने टुकड़े एक दुसरे के सहयोग में काम करने चाहिए ताकि आप अपनी ताकत का एक साथ उपयोग कर सके।

3. सबसे अच्छा संभव कदम बनाने के लिए प्रयास करें: अपने आप उदाहरण के लिए, क्या यह कदम मेरी प्रतिद्वंद्वी के खतरों के खिलाफ मेरी रक्षा करने के लिए मदद करेगा ? क्या ये चाल चलना सुरक्षित हो सकता है? क्या और भी विकल्प उपलब्ध हैं?

4. कोई भी चाल चलने से पहले उस टुकड़े की कीमत जानना: जब भी आप कोई चाल चलते है तो आपको उसकी कीमत का महत्व जानना बहुत जरुरी है । प्यादा सबसे कम पॉइंट का होता है और उसका बलिदान किया जा सकता है। घोडा और ऊठ एक ही वैल्यू के होते है। रानी 9 पॉइंट्स की होती है इसलिए जब भी उससे मूव करे तो काफी ध्यान से चले।

प्यादा 1 पॉइंट
ऊठ और घोडा 3 पॉइंट
रानी 9 पॉइंट
हाथी 5 पॉइंट्स

5. केंद्र का नियंत्रण ले लो: केंद्र में एक टुकड़े के रूप में आप चारो कोनो में कण्ट्रोल कर सकते है । इससे आपको सारे टुकड़े मूव करने में काफी सहयोग मिलेगा।

6. राजा की रक्षा हर समय: खेल का मुख्य उद्देश्य प्रतिद्वंद्वी के राजा को मात देना है। इसलिए आप को हर समय अपने रजा की सुरक्षा करनी होगी और ध्यान रखना होगा।

7. बी फ़ास्ट : खेल में जल्दी मूव करे और उचित समय पर अच्छी तरह से कार्य करने का प्रयास करें। टुकड़े को सही वर्ग में जल्द ही ले आये ताकि आगे चलके आपको समय व्यर्थ ना करना पड़े चाल चलने में ।

8. एंडगेम योजना: आपको हमेशा याद रखना चाहिए की हर कदम अंत में इस खेल को जीतने के लिए हो । तो इससे पहले कि आप एक घोड़े के लिए एक ऊठ को खो दे , आप अपने अगले कुछ कदम के बारे में ही नहीं , लेकिन एंडगेम के बारे में सोचले और तभी निर्णय ले।

How to play chess in Hindi video

Leave a Reply

eXTReMe Tracker