My School Essay In Hindi Language

हम सबके जीवन का स्कूल का समय बहुत हसीं होता है। जब भी हम उस पल को यद् करते है तो प्रसन हो उठते है। वो समय भुलाये नहीं भूलता। उन्ही यादो को यद् करते हुआ मैं ये निभंद लिख रहा हूँ जिसे पड़ के आपको भी अपनी स्कूल की याद आ जाएगी।

My School Essay In Hindi Language

My School Essay In Hindi Language

How To Write Essay on My School

नीचे लिखा गया पैरा सिर्फ एक दिशानिर्देश है जो आपकी मदद करेगा और आप अपने खुद के शब्दों में अपने स्वयं के निबंध लिख पायेंगे।
अगर आपको अपने स्कूल के बारे में लिखने के लिए कहा जाए, तो निम्न बिंदुओं को शामिल करने की कोशिश करे और निभंद अपने आप बन जायेगा।

  1. अपने स्कूल का नाम
  2. स्थान
  3. कौनसी कक्षा में आप पड़ते है
  4. कैसे आप स्कूल के लिए जाते है
  5. अपने स्कूल का वर्णन करे – कमरे, खेल का मैदान, बगीचा, शौचालय की सुविधा, पेयजल
  6. शिक्षकों की संख्या और उनके साथ अपने रिश्ते
  7. छात्रों की संख्या
  8. पुस्तकालय का वर्णन
  9. स्कूल में सेलिब्रेट करना
    10 कुछ और है कि जो आप अपने निबंध के लिए शामिल करना चाहते हैं

My School Essay Writing

  1. मेरे स्कूल का नाम सेंट जॉन अकादमी (अपने स्कूल का नाम लिखो) है।
  2. यह कोलकाता में सबसे अछे स्कूलों (अपने शहर / गांव का नाम लिखो) में से एक है।
  3. मैं तीसरी कक्षा में पड़ता हूँ। यह बालीगंज, कोलकाता में स्थित है। मैं अपने स्कूल बस से जाता हूँ ।
  4. मेरा स्कूल में पचपन कमरे हैं।
  5. स्कूल में हमारे खेलने के लिए एक बड़ा खेल का मैदान है। हमारे खेल का मैदान घास के साथ कवर हुआ है। इसमें तीन खूबसूरत फूल हैं गुलाब, गुड़हल, सूरजमुखी और मौसमी खिलता है।
  6. कुल मिलाकर साठ शिक्षक है जो हमें सभी विषयों का अध्यन कराते हैं। शिक्षक हमे बहुत देखभाल और ध्यान के साथ आद्यां करते है। श्री जेसन हमारे स्कूल के प्रधानाचार्य है। हमारी कक्षाओं को बहुत हवादार और खूबसूरती से सजाया गया है।
  7. हमारे स्कूल में दो हजार छात्र पड़ रहे हैं।
  8. हमारा एक बड़ा पुस्तकों से भरा पुस्तकालय भी है। हमारे शिक्षकों ने हमे बड़ों का सम्मान करना सिखाया है। कमजोर छात्रों को हमारे शिक्षकों द्वारा विशेष कक्षाएं दि जाती है।
  9. विभिन्न गतिविधिय और कार्य प्रति वर्ष आयोजित किये जाते हैं। वार्षिक पुरस्कार दिवस समारोह सबसे अच्छा होता है।
  10. मुझे अपने स्कूल पे बहुत गर्व है। मैं अपने स्कूल से प्यार करता हूँ और अपने स्कूल का सम्मान करता हूँ। मैं अपने स्कूल जाकर बहुत खुश रहता हूँ, क्योंकि तब मैं अपने दोस्तों के साथ खेल सकता हूँ।

ऊपर लिखी गए पंक्तियो जब आप एक साथ लिखेंग तो आपका 300 शब्द का निभंद तैयार हो जायेगा।

My School Essay In Hindi Language

मुझे अपने स्कूल में बहुत कुछ सीखने को मिलता है। मेरा स्कूल मेरा मंदिर है। यह शहर में सबसे अच्छा स्कूलों में से एक है। मेरा स्कूल तीन स्टोरी बिल्डिंग में बना हुआ है जो की नर्सरी से 12th कक्षा तक है। हमारे खेलने के लिए एक बड़ा खेल का मैदान और झूलों के साथ एक छोटा सा बगीचा भी है। हमारे स्कूल मैं ड्राइंग रूम, संगीत कक्ष, विज्ञान प्रयोगशालाओं, कम्प्यूटर कक्ष और ऑडियो वीडियो रूम भी उपलब्ध है। हमारा एक बड़ा पुस्तकालय विभिन्न विषयों की पुस्तकों से भरा हुआ है। हमारे स्कूल में तीन हजार छात्र पड़ रहे हैं। हमारे प्रमुख श्री एंटनी मैथ्यू बहुत दयालु व्यक्ति है। हमारे स्कूल में 90 शिक्षक है, जो हमें बड़ी देखभाल और ध्यान के साथ सिखाते हैं। विभिन्न गतिविधियों और कार्य सभी वर्ष आयोजित करते हैं। मैं अपने स्कूल पे बहुत गर्व करता हूँ। मैं इससे प्यार करता हूँ और मेरे स्कूल का सम्मान करता हूँ।

Leave a Reply