रास्ते का पत्थर – Real Story In Hindi

Real Story In Hindi – यह कहानी एक राजा की सोच और और उसकी प्रजाः के बिच हुई सची घटना पर अधारित है । यह कहानी आपको अवश्यक ही पसंद आएगी और आपका आपकी ज़िन्दगी में एक सीख भी प्रदान करेगी ।

Real Story in hindi

Real Story in hindi

रास्ते का पत्थर

बहुत पुरानी बात है, एक बार एक राजा ने अपने राज्य के मुख्य मार्ग पर बीचों-बीच एक बड़ा पत्थर रखवा दिया। वह एक पेड़ के पीछे छुपकर यह देखने लगा की कोई उस पत्थर को हटाता है या नहीं।

कई राजदरबारी, व्यापारी और बहुत से लोग वहाँ से गुज़रे। पत्थर को देखकर उनमें से कई ने बड़े गुस्से में राजा की इस बात के लिए निंदा की इस राज्य की सड़क व्यवस्था ठीक नहीं है, लेकिन किसी ने भी उस पत्थर को स्वयं हटाने का कोई प्रयास नहीं किया।

फिर वहाँ से एक किसान गुज़रा जिसकी पीठ पर अनाज का बोरा लदा हुआ था। बीच सड़क पर पड़े पत्थर को देखकर उसने अपना बोझा एक ओर रख दिया और पत्थर को हटाने का प्रयास करने लगा। बहुत कठोर परश्रम करने के बाद वह उसे हटाने में सफल हो गया।

जब किसान ने अपना बोरा उठाया तो उसे उस जगह पर 1 थैला रखा हुआ मिला जहाँ पत्थर रखा हुआ था। थैले में सोने के सिक्के थे और राजा द्वारा लिखा हुआ एक पत्र था। पत्र में लिखा हुआ था एक राजा की तरफ से ये सोने के सिक्के पत्थर हटाने वाले को उपहार स्वरूप थे।

उस किसान ने यह सबक सीखा जो बहुत कम लोग ही समझ पाते हैं – “हमारे मार्ग में आने वाली हर बाधा हमें उन्नति करने का अवसर प्रदान करती है”।

इसलिए हमे प्राप्त हर मौके और कार्य को एक चुनोती की तरह समझना चाहिए जो हमे हमारे लक्ष तक पहुचायेगा । इसलिए बाधा से ना डरे और इससे सफलता पूर्वक पर करते हुए आगे बड़ते चले ।

यदि आपको यह कहानी पसंद आयी तो Motivational Stories In Hindi For Students ज़रूर पड़े ।

Leave a Reply