समय का महत्व – Stories In Hindi For Children

समय का महत्व – Stories In Hindi For Children – समय एक ऐसी चीज़ है जो हाथ से निकल जाये तो वापिस नहीं लाई जा सकती इसलिए हमे इसके महत्व को समझना चाहिए और खासकर बच्चो में इसकी सीख होना अत्यंत आवश्यक है । इसलिए आज आपको एक बच्चे की कहानी का उधारण देंगे जो समय के महत्व को समझाएगी ।

समय का महत्व - Stories In Hindi For Children

समय का महत्व – Stories In Hindi For Children

समय का महत्व

एक छात्र उच्च शिक्षा के लिए अमरीका गया। उसका छात्रावास महाविध्याले से थोड़ी ही दूर था। विद्याले का समय प्रातः 8 बजे का था। पहले दिन यह छात्र अपने कमरे में तैयार हो रहा था, तभी आठ बज गए। फिर भी वह आराम से चलता हुआ विद्यालय पंहुचा । वहाँ उसने देखा की सब छात्र कक्षा में आ चुके है और पढ़ाई प्रारम्भ हो चुकी है। शिक्षक ने भारतीय छात्र को कक्षा में बैठने की अनुमति तो दे दी लेकिन कहा, मिस्टर पाण्डे ‘आप समय पर नहीं आते’।

अगले दिन पाण्डे जी ने समय पर कक्षा में पहुचने का प्रयास किया, परन्तु वह पांच मिनट देर से पंहुचा। शिक्षक ने पुनः कहा मिस्टर पाण्डे, ‘आप समय पर नहीं आते’।

दो बार कक्षा में सबके सामने टोकने से पाण्डे लजित हुआ। उसने देखा की उसके अतिरिक्त और कोई छात्र देर से नहीं आता। अतः तीसरे दिन उसने विशेष प्रयास किया और 15 मिनट पहले ही विद्यालय पहुँच गया। उसने देखा की द्वार बंद है और वहाँ एक भी छात्र या शिक्षक नहीं है। जब आठ बजने में चार-पाँच मिनट रह गए तब चपरासी आया और उसने द्वार खोला। दरवाजा खोलने के पश्चात दो-तीन मिनट में ही सारे छात्र और शिक्षक आ गए। ठीक आठ बजे घंटा बजा और पढ़ाई आरम्भ हुई। एक भी छात्र देर से नहीं आया।

पाण्डे प्रसन था की आज वह देर से नहीं, समय पर कक्षा में आया है परन्तु उसके आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहा जब शिक्षक ने फिर कहा, मिस्टर पाण्डे, ‘आप समय का ध्यान नहीं रखते’। पाण्डे ने कहा, ‘सर, आज मैं देर से नहीं आया, बल्कि 15 मिनट पहले ही आ गया था। फिर भी आप ऐसा कह रहे है।

इस पर शिक्षक ने मुस्कुरा कर कहा, “दो चार मिनट भी देर से आना ठीक नहीं है। लेकिन 15 मिनट पहले आकर फाटक के बाहर खड़े रहना भी अच्छा नहीं है। इन मिनटों में आप अपने कमरे में कुछ अध्यन कर सकते थे। इस तरह अमरीकी अध्यापक ने भारतीय छात्र को समय के महत्व का ज्ञान कराया।

ऐसी बहुत सी रोचक कहानिया है जो आपको जरुर पड़नी चाहिए जैसे की अंगूठी की कीमत और अन्न का अपमान

Leave a Reply

eXTReMe Tracker