What Is Blog In Hindi – क्या होता है ब्लॉग

What Is Blog In Hindi – क्या होता है ब्लॉग :- आज हम आपको बतायेंगे की ब्लॉग आखिर होता क्या है और इससे हम क्या क्या कर सकते है। इसे कहा बनाया जा सकता है और इसके क्या फायदे है। यह सीखने का एक सुन्हेरा अफसर है तो इसे ज़रुरु पड़िए।

What Is Blog In Hindi - क्या होता है ब्लॉग

What Is Blog In Hindi

हिन्दी में ब्लॉग क्या है – क्या होता है ब्लॉग

ब्लॉग एक प्रकार का ऑनलाइन अपडेट वेबसाइट या डायरी है। यह अपने आप को दुनिया के सामने व्यक्त करने के लिए एक जगह है। इस जगह आप अपने विचारों और अपनी भावनाएं को साझा कर सकते है।

हमारे प्रयोजनों के लिए हम कहेंगे कि एक ब्लॉग अपनी खुद की एक वेबसाइट है जिसे आप एक निरंतर आधार पर ऑनलाइन अपडेट किये जा रहे हैं।

ब्लॉग कैसे बनाएं – ब्लॉग बनाना – ब्लॉग बनाना चाहते

1. अपना ब्लॉग प्लेटफार्म चुने – सबसे पहले आप अपने ब्लॉग का प्लेटफार्म चुने ब्लॉगर या वर्डप्रेस । यदि आप फ्री ब्लॉग बनाना चाहते है तो ब्लॉगर का प्रयोग करें और अगर सही में ब्लॉग सीखना चाहते है और पैसे खर्च कर सकते है तो वर्डप्रेस प्लेटफार्म को चुने।

२. डोमेन नाम – ब्लॉगर आपको ऑनलाइन नाम देगा लेकिन आप अपना .कॉम नाम भी खरीद सकते है जो की आपको 99 RS में आसानी से मिल जायेगा।

3. होस्टिंग प्राप्त करे – आप वर्डप्रेस से पेड होस्टिंग भी खरीद सकते है लेकिन सीखने के लिए ब्लॉगर प्लेटफार्म अच्छा रहेगा।

४. एक सुंदर डिजाईन का उपयोग करके अपने ब्लॉग का लुक बनाये – अपने ब्लॉग के लिए एक सुंदर सा थीम चूस करें और उसे अपलोड कर ले ताकि आपका ब्लॉग सुंदर दिखे ।

5. अपने ब्लॉग के लिए क्वालिटी कंटेंट लिखे – अब आपको जिस भी विषय पर लिखना बहुत पसंद हो आप लिख सकते है और लोगो के साथ शेयर कर सकते है ।

ब्लॉगर क्या है

ब्लॉगर एक प्लेटफार्म है गूगल द्वारा जो की बिलकुल फ्री है। ब्लॉगर सीखने के लिए इससे बेहतर प्लेटफार्म कोई नहीं है । इसलिए बस आप ब्लॉगर पर जाये और अपने गूगल अकाउंट से रजिस्टर करके ब्लॉग शुरू कर दीजिये । यह बहुत ही सिंपल प्लेटफार्म है और सीखना भी बहुत आसान है ।

ब्लॉग लेखन – ब्लॉग कैसे लिखे

ब्लॉग लिखना काफी सरल है । हम चाहेंगा आप उसी विषय पर लिखे जो आपकी सोच हो और आपका अपना कंटेंट हो। आप सबसे अलग दिखोगे तभी लोग आपको पसंद करेंगे और आपका ब्लॉग पड़ेंगे। जितने लोग आपका ब्लॉग पड़ेंगे उतना ही आप और आपका ब्लॉग फेमस होगा ।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएँ – ब्लॉग से कमाई

ब्लॉग से कमाने के काफी तरीके है लेकिन सबसे पहला विषय है की आप ब्लॉग करना सिख जाये और लोग आपके ब्लॉग को पड़े जब लोग आपके ब्लॉग पर आएंगे तभी आप अपने ब्लॉग से पैसे बना सकते है ।

ब्लॉग से कमाने के लिए आप अपने ब्लॉग पर ads लगा सकते है जो की गूगल स्वयं देता है या फिर कुछ भी बेच सकते है जो लगे आपके रीडर्स आपके ब्लॉग से लेना पसंद करें।

Leave a Reply

eXTReMe Tracker